सराय काले खां रैपिड मेट्रो स्टेशन

दिल्ली सेक्शन की लंबाई कुल 14 किलोमीटर है। इस खंड में आनंद विहार (भूमिगत), न्यू अशोक नगर और सराय काले खां तीन नमो भारत स्टेशन हैं, जिनमें से आनंद विहार और न्यू अशोक नगर स्टेशनों पर नमो भारत ट्रेनों का परिचालन पहले ही शुरू हो चुका है और अब सराय काले खां रैपिड मेट्रो स्टेशन भी जल्द खुलने की दिशा में विकसित हो रहा है। नीचे आप सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन की पूरी जानकारी देख सकते हैं-

सराय काले खां रैपिड रेल स्टेशन

विवरणजानकारी
स्टेशन का नामसराय काले खां रैपिड रेल स्टेशन
पतासराय काले खां, नई दिल्ली
स्टेशन कोडZOO
मालिक NCRTC
कब खुलेगाजून 2025
(अनुमानित समय)
ट्रैक कैसा हैएलिवेटेड
अगला स्टेशन जंगपुरा की ओरजंगपुरा
(निर्माणाधीन)
अगला स्टेशन मोदीपुरम की ओरन्यू अशोक नगर
मेट्रो कनेक्टिविटीउपलब्ध है
कितने गेट है5 एंट्री एग्जिट गेट्स
कितने प्लेटफार्म है6
लम्बाई215 मीटर लंबा
चौड़ाई50 मीटर चौड़ा
ऊंचाई15 मीटर ऊँचा
कितने ट्रैक है4
कितने लिफ्ट है14
कितने एस्केलेटर है18
पार्किंग सुविधाउपलब्ध है
सराय काले खां स्टेशन कंट्रोल रूम संपर्क नंबर

सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन की जानकारी

सराय काले खां रैपिड मेट्रो स्टेशन दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ कॉरिडोर का प्रारंभिक स्टेशन है और यह पूरे कॉरिडोर के सबसे बड़े स्टेशनों में से एक है। स्टेशन के निर्माण में थोड़ी देरी हो रही है, जिसकी मुख्य वजह इसकी छत का निर्माण है, हालांकि अब यह कार्य तेज़ी से प्रगति पर है। स्टेशन के कॉनकोर्स से प्लेटफॉर्म स्तर तक जाने के लिए 12 एस्केलेटर और 4 लिफ्ट की व्यवस्था की गई है, जो संचालन के लिए तैयार हैं। इसके अतिरिक्त, स्टेशन के पाँच एंट्री-एग्ज़िट स्ट्रक्चर्स का फिनिशिंग कार्य भी जारी है और यहां लगाए गए एस्केलेटर व लिफ्ट भी संचालन के लिए तैयार हैं। स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म्स पर प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर्स (पीएसडी) भी लगा दिए गए हैं।

एनसीआरटीसी ने न्यू अशोक नगर और सराय काले खां रैपिड मेट्रो स्टेशन के बीच शुरू किया नमो भारत ट्रेन का ट्रायल रन

एनसीआरटीसी ने दिल्ली-मेरठ नमो भारत कॉरिडोर के संपूर्ण संचालन की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए 12 अप्रैल 2025 की रात से न्यू अशोक नगर और सराय काले खां रैपिड मेट्रो स्टेशन के बीच ट्रायल रन शुरू कर दिए, जिसमें नमो भारत ट्रेन को धीमी रफ्तार में एनसीआरटीसी की टीम द्वारा डाउन लाइन पर न्यू अशोक नगर से सराय काले खां लाया गया।

इस ट्रायल की प्रक्रिया में सिगनलिंग सिस्टम की अनुकूलता की जांच के लिए नमो भारत ट्रेन को मैन्युअल तरीके से चलाया गया। इसी कड़ी में जैसे-जैसे यह परीक्षण आगे बढ़ेगा एनसीआरटीसी ट्रैक, प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर (पीएसडी) और ओवरहेड पावर सप्लाई सिस्टम जैसे विभिन्न सबसिस्टम के साथ ट्रेन के इंटीग्रेशन और इसके समन्वय का आकलन करने के लिए व्यापक मूल्यांकन करेगी। इसके साथ ही आगामी दिनों में ट्रेन के हाई-स्पीड टेस्ट सहित व्यापक ट्रायल रन किए जाएंगे।

ट्रायल प्रक्रिया के दौरान नमो भारत ट्रेन ने पहली बार यमुना को पार किया और आगे बढ़ते हुए बारपुला फ्लाईओवर व रिंग रोड के ऊपर से गुजरते हुए सराय काले खां रैपिड रेल स्टेशन में प्रवेश किया। उल्लेखनीय है यमुना को पार करने के लिए एनसीआरटीसी ने कई चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करते हुए 32 पिलर्स पर लगभग 1.3 किमी लंबा पुल तैयार किया, जिसका लगभग 626 मीटर का हिस्सा यमुना पर है और शेष हिस्सा दोनों ओर खादर क्षेत्र में है। यह पुल यमुना नदी पर डीएनडी यमुना पुल के समानान्तर बनाया गया है। वहीं दूसरी ओर सराय काले खां आरआरटीएस स्टेशन तक पहुँचने के लिए भारी ट्रैफिक वाले बारपुला फ्लाईओवर और इसके बराबर से गुजर रहे रिंग रोड के ऊपर वायडक्ट निर्माण करना भी एनसीआरटीसी के लिए बेहद चुनौतीपूर्ण रहा, लेकिन एनसीआरटीसी ने इस हिस्से में भी निर्माण को सफलतापूर्वक सम्पन्न किया।

सराय काले खां नमो भारत स्टेशन पर सुविधाएं

सराय काले खां रैपिड मेट्रो स्टेशन फेज-1 के तीनों कॉरिडोर पर ट्रेनों के परिचालन का केंद्र भी होगा, जिसके लिए यहाँ सबसे ज्यादा 4 ट्रैक और 6 प्लेटफॉर्म बनाए गए हैं। स्टेशन में पाँच प्रवेश-निकास द्वार, कई सीढ़ियाँ, 14 लिफ्ट और 18 एस्केलेटर हैं। 215 मीटर लंबा, 50 मीटर चौड़ा और 15 मीटर ऊँचा यह स्टेशन अपने विस्तृत लेआउट के माध्यम से प्रभावी भीड़ प्रबंधन की सुविधा प्रदान करेगा। सराय काले खां नमो भारत स्टेशन से दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन, हज़रत निज़ामुद्दीन रेलवे स्टेशन, वीर हकीकत राय आईएसबीटी और रिंग रोड बस स्टैंड तक मल्टी मॉडल इंटीग्रेशन के तहत निर्बाध कनेक्टिविटी उपलब्ध होगी। 

सराय काले खां रैपिड रेल स्टेशन के फोटो

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लेखक
Parag

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